सभी माता-पिता अपने बच्चों के लिए ना सिर्फ यूनिक नाम की तलाश में रहते हैं, बल्कि ऐसा नाम भी रखना चाहते हैं जिसका कोई सार्थक और साकारात्मक अर्थ हो। बच्चों के लिए यूनिक और अर्थपूर्ण नाम रखना भी एक कला है। कहा जा सकता है कि घर आए नन्हें मेहमान के लिए सुदंर और यूनिक नाम तय करना कतई भी आसान नहीं होता है। अगर आप भी ऐसे ही किसी यूनिक नाम की तलाश में हैं तो आज हम आपके लिए अंग्रेजी के ‘D’ अक्षर से शुरू होनो वाले लड़कों के कुछ अनोखे और प्यारे नाम लेकर आए हैं, जो आपकी इस तलाश को पूरा कर देगा।

A से लेकर Z तक, हर अक्षर से ढेर सारे नए और प्यारे नामों की फ्री ई-पुस्तक (नामों की सूची) के लिए हमें व्हाट्सेप्प करें। अपना नाम और EBOOK लिखकर मैसेज करें – 89621 23443 अगर आपका नाम पूजा यादव है तो यह मेसेज भेजें – EBOOK POOJA YADAV

1. दक्ष्य

baby name - दक्ष्य

अर्थ: इस नाम का अर्थ प्रतिभावान है। सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनका लाडला प्रतिभावान हो। अगर उन्हें अपने बेटे के लिए ऐसा नाम मिल जाए जिसका अर्थ ही प्रतिभावान होतो इससे बेहतर क्या ही होगा। इस नाम का एक अर्थ ईमानदारी भी है, जो इस नाम को और अधिक प्रभावशाली बनाता है। 

2. दक्षेश

अर्थ: कहते हैं कि बच्चे तो भगवान का वरदान होते हैं। अगर आपको अपने बेटे के नामकरण के लिए भगवान शिव का पर्यायवाची नाम मिल जाए तो इससे शुभ कुछ और नहीं हो सकता। इस नाम को रखने से आपके लाडले को भगवान शिव का सदैव आशीर्वाद मिलता रहेगा। 

3. दर्पित

baby name - दर्पित

अर्थ: बच्चों में सदैव माता-पिता की ही छवि होती है। इस नाम का अर्थ ही प्रतिबिंब है। हर माता–पिता की चाहत होती कि उनके बच्चे में उनका ही प्रतिबिंब दिखे तो यह नाम आपके लाडले पर खूब जचेगा।

4. देवेन

अर्थ: यह नाम जितना प्यारा है उतना ही यूनिक भी है। इस नाम का अर्थ दिव्य है। इस सुदंर नाम से आप अपने सुपुत्र का नामकरण कर सकते हैं। 

5. दिवित

baby name - . दिवित

अर्थ: अमर, अविनाशी। जिस नाम का अर्थ अमर और अविनाशी हो, उस नाम को भला कैसे कोई नकार सकता है। आप अपने घर के चिराग का नामकरण इस अद्भुत नाम से कर सकते हैं। 

6. देवर्ष

अर्थ: इस नाम का अर्थ ईश्वर का उपहार है। इतने सुदंर अर्थ वाले नाम को तो कोई भी अपने बच्चे को देना ही चाहेगा। यह सुदंर नाम आपके लाडले पर ईश्वर का आशीर्वाद हमेशा ही बनाए रखेगा। 

7. दर्शन

baby name - दर्शन

अर्थ: कहते हैं कि बच्चों में ईश्वर का वास होता है। बच्चों से मिलना, मतलब ईश्वर के दर्शन कर लेना है। इस अद्भुत नाम का अर्थ ईश्वर से साक्षात्कार होना है। आप इस नाम से अपने प्यारे बेटे का नामकरण कर सकते हैं।

8. दर्शत

अर्थ: सुदंर, दीप्तिमान। इस यूनिक और सार्थक अर्थ वाले नाम से आप अपने सुपुत्र का नामकरण कर सकते हैं। इस नाम के अर्थ की तरह आपका बेटा भी सदैव आपके परिवार का नाम रौशन करेगा।

9. दावीर

baby name - दावीर

अर्थ: बहादुर। सभी माता-पिता चाहते है कि उनका बच्चा बड़ा होकर बहादुर बने ताकि वो भविष्य में सभी मुसीबतों का सामना डटकर कर सके। तो आपके लाडले के लिए यह नाम सबसे उत्तम रहेगा।

10. देवाशीष

अर्थ: इस नाम का अर्थ ईश्वर का आशीर्वाद है। जिसको नाम के रूप में ही ईश्वर का आशीर्वाद मिल जाए तो उसके लिए सब शुभ ही शुभ होगा। आप खुशी-खुशी अपने सुपुत्र का नामकरण इस नाम से कर सकते हैं। 

11. दापेंदु

baby name - दापेंदु

अर्थ: आप इस नाम से अपने बेटे का नामकरण करेंगे तो वो सदैव चंद्रमा की भांति चमकता रहेगा। इस नाम का अर्थ चंद्रमा होता है।

12. दीतेश

अर्थ: शक्ति, ताकत। जिस नाम के अर्थ में शक्ति और ताकत हो तो उस से अनोखा नाम कोई हो ही नहीं सकता। 

13. दीवांश

baby name - दीवांश

अर्थ: सूर्य का अंश। सूर्य संपूर्ण संसार को रौशनी प्रदान करता है। अगर आपके बेटे के नाम का अर्थ ही सूर्य का अंश हो तो वो जीवन भर सूर्य के समान प्रकाश फैलाता रहेगा। इस अद्भुत नाम से आप अपने लाडले का नामकरण कर सकते हैं।

A से लेकर Z तक, हर अक्षर से ढेर सारे नए और प्यारे नामों की फ्री ई-पुस्तक (नामों की सूची) के लिए हमें व्हाट्सेप्प करें। अपना नाम और EBOOK लिखकर मैसेज करें – 89621 23443 अगर आपका नाम पूजा यादव है तो यह मेसेज भेजें – EBOOK POOJA YADAV

14. देशक

अर्थ: इस नाम का अर्थ मार्गदर्शक है। यह नाम आधुनिक होने के साथ-साथ यूनिक भी है।  

15. देवज

baby name - देवज

अर्थ: जिस नाम का अर्थ इतना पवित्र हो, उस नाम से आपको अपने लाडले का नामकरण करके आनंद की ही अनूभूति होगी। इस नाम का अर्थ ईश्वर से जन्म होता है।

16. देवम

अर्थ: अगर आपके राजदुलारे के नाम का अर्थ ईश्वर का अंश हो, तो इससे अनोखा क्या ही होगा। आप अपने प्यारे दुलारे का नामकरण इस सुदंर नाम से कर सकते हैं।

17. दीव

baby name - दीव

अर्थ: अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का नाम सारी दुनिया में जगमागाए तो आप इस नाम से अपने सुपुत्र का नामकरण कर सकते हैं। इस नाम का अर्थ आकाश और रोशनी होता है।

18. दौशिक

अर्थ: सभी माता-पिता की खवाहिश होती है कि उनका राजकुमार बुद्धिमान और चतुर हो, तो आप इस नाम के साथ जा सकते हैं। यह नाम आपके पुत्र के व्यक्तित्व को परिभाषित करेगा। इस नाम का अर्थ बुद्धिमान और चतुर है।  

19. दिव्यंत

baby name - दिव्यंत

अर्थ: इस सुदंर और यूनिक नाम के साथ आपको जरूर जाना चाहिए। इस यूनिक नाम का अर्थ ‘बहुत सुदंर’ है। जिस नाम का अर्थ ही सुदंर है तो वो नाम खूबसूरत ही होगा। 

20. दिवनेश

अर्थ: अगर आप चाहते है कि आपका राजदुलारा सारे संसार में चमके तो बिना विचारे ही इस नाम से अपने दुलारे का नामकरण कर सकते हैं। इस नाम का अर्थ सूर्य है। इस नाम को रखने से आपके बच्चे में भी सूर्य के समान तेज दिखेगा।

21. दियांश

baby name - दियांश

अर्थ: चमकदार प्रकाश। जिस नाम का अर्थ ही चमकदार प्रकाश हो तो वह नाम आपके लाडले पर खूब जमेगा। आप इस नाम से अपने बेटे का नामकरण कर सकती हैं।

22. देव्यम

अर्थ: सनातन धर्म में स्वस्थ बच्चे के जन्म पर सभी ईश्वर का आभार व्यक्त करते हैं। अगर आपको अपने बच्चे के लिए ऐसा नाम मिल जाए जिसका अर्थ ही परमात्मा का एक हिस्सा हो, तो उससे बेहतर और क्या ही हो सकता है। आप इस सुदंर नाम से अपने दुलारे का नामकरण कर सकते हैं।

23. धैर्य

baby name - धैर्य

अर्थ: जिसके नाम के अर्थ में धीरज और साहस आ जाए, वो सबसे बेहतर नाम माना जाता है।

24. धितिक

अर्थ: आपका राजदुलारा विद्वान और समझदार हो, तो आपको इससे ज्यादा की कामना ही नहीं होगी। आप इस सार्थक अर्थ वाले नाम से अपने लाडले का नामकरण कर सकते हैं। इस नाम का अर्थ विद्वान और समझदार होता है।

A से लेकर Z तक, हर अक्षर से ढेर सारे नए और प्यारे नामों की फ्री ई-पुस्तक (नामों की सूची) के लिए हमें व्हाट्सेप्प करें। अपना नाम और EBOOK लिखकर मैसेज करें – 89621 23443 अगर आपका नाम पूजा यादव है तो यह मेसेज भेजें – EBOOK POOJA YADAV

25. धवन

baby name - धवन

अर्थ: सूर्य के समान प्रकाश फैलाना वाले नाम से कोई कैसे इनकार कर सकता है।

26. ध्रुपल

अर्थ: आपका दुलारा सुदंर और आकर्षक हो तो आप खुद पर गुमान करने का मौका कभी नहीं गंवाएंगे।आप इस खूबसूरत नाम के साथ अपने राजकुमार का नामकरण कर सकते हैं। इस नाम का अर्थ ही सुदंरऔर आकर्षक है।

27. धमन

baby name - धमन

अर्थ: रोशनी। जब नाम के अर्थ में ही रोशनी हो तो इससे ज़्यादा और क्या ही चाहिए। आप अपने होनहारबेटे का नामकरण इस नाम से कर सकते हैं।

28. ध्रुवय

अर्थ: जब नाम में ही भगवान का आशीर्वाद हो तो इससे अद्भुत कुछ नहीं होता। दरअसल ये भगवान शिव के ही कई नामों में से एक है। आप इस शुभ नाम से अपने लाडले का नामकरण कर सकते हैं।

29. धीर

baby name - धीर

अर्थ: शांत और गंभीर होना किसे नहीं पसंद है। यह गुण आपको अपने लाडले में चाहिए तो आप अपने बेटे का नामकरण इस नाम से कर सकती हैं।

30. धेय

अर्थ: लक्ष्य। इस शानदार नाम से आप अपने राजकुमार का नामकरण कर सकते हैं। इस नाम को रखने से आपका बेटा सदैव अपने लक्ष्य को लेकर स्पष्ट रहेगा, वो कभी भी असमंजस की स्थिति में नहीं आएगा।